Sunday, December 16, 2018

लो करलो बात अब आप मोबाइल कपड़ों से भी चार्ज कर सकते है

जल्द ही आप अपने कपड़ों के साथ अपने मोबाइल चार्ज करने में सक्षम होंगे। आप सोच रहे होंगे कि यह कैसे होगा। तो हम आपको बताएं कि वैज्ञानिक एक जेब बना रहा है जो चार्जिंग डॉक्टर की तरह काम करेगा। इसका मतलब है कि आप अपने मोबाइल फोन चार्ज कर सकते हैं। चार्जिंग डॉक के साथ आप मोबाइल के बिना फिटनेस ट्रैकर और टैबलेट भी चार्ज कर सकते हैं।

इस जेब में एक छोटा सौर पैनल होगा। यह जेब फ्रेड ब्रिक ईक में आपके अलमारी में बनाई जाएगी। नॉटिंघम ट्रेंट विश्वविद्यालय के वैज्ञानिकों का कहना है कि यह नवाचार बिजली उत्पादन के मार्ग को बढ़ावा देगा। इसके साथ ही, यह कार्बन उत्सर्जन भी कम करता है। दंड केवल 3 मिमी लंबा और 1.5 मिमी चौड़ा होगा। कपड़े में सिलाई जाने के लिए आसान है। इस जेब का उपयोग करने वाले लोग सड़क पर भी मोबाइल, फिटनेस ट्रैकर और टैबलेट चार्ज कर सकते हैं। इस नए नवाचार के बाद लोगों को पावर बैंक या प्लग सॉकेट की आवश्यकता नहीं होगी।

इस तकनीक में इस्तेमाल किया जाने वाला फाइबर एक छोटे से सेल नेटवर्क से बना होगा और इससे बिजली उत्पन्न होगी। इस ऊर्जा के साथ आप अपने डिवाइस को चार्ज कर सकते हैं। इन कोशिकाओं को देखा नहीं जा सकता है। साथ में, कपड़े पहनने के समय इस अनुभव का अनुभव नहीं किया जाएगा। इस संबंध में, प्रोफेसर का कहना है कि यह नवाचार डिवाइस को सॉकेट में डालने की आवश्यकता को खत्म कर देगा। उसी समय, कार्बन उत्सर्जन भी कम हो जाएगा।

शोध दल का कहना है कि मोबाइल फोन या फिटनेस ट्रैकर चार्ज करने के लिए लगभग 2000 पैनलों की आवश्यकता होगी। हालांकि, वर्तमान में अवधारणा मॉडल का निर्माण करने वाली शोध टीम में केवल 200 पैनल हैं।

लो करलो बात अब आप मोबाइल कपड़ों से भी चार्ज कर सकते है Rating: 4.5 Diposkan Oleh: Unknown

0 comments:

Post a Comment

'; (function() { var dsq = document.createElement('script'); dsq.type = 'text/javascript'; dsq.async = true; dsq.src = '//' + disqus_shortname + '.disqus.com/embed.js'; (document.getElementsByTagName('head')[0] || document.getElementsByTagName('body')[0]).appendChild(dsq); })();