Monday, October 15, 2018

* क्या आज एटीएम कार्ड बंद होगा ?? सत्य जानें *

क्या आपके पास बैंक का मास्टरकार्ड है, अमेरिकन एक्सप्रेस, वीजा कार, बस कुछ मिनट प्रतीक्षा करें। आज, 15 अक्टूबर 2018 को, सभी कार्ड बंद हो जाएंगे। ये कंपनियां एटीएम / डेबिट कार्ड और क्रेडिट कार्ड के लिए भारत में सेवा प्रदान करती हैं।
                                       
* क्या आज एटीएम कार्ड आलसी होगा ?? सत्य जानें * इसके अलावा, फेसबुक, पेपैल, अमेज़ॅन, माइक्रोसॉफ्ट और अन्य विदेशी भुगतान कंपनियों के भुगतान प्रभावित होंगे। यह इन कंपनियों से स्थानीय डेटा संग्रहण नीति की स्वीकृति के इनकार करने के कारण होगा। भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने इन कंपनियों को 6 महीने का समय दिया, क्योंकि वे डेटा स्टोरेज सर्वर का सर्वर हैं और भारत में दिशानिर्देशों का पालन किया जाता है।

 अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने भारत में स्थानीय डेटा भंडारण के मुद्दे पर वीज़ा, मास्टर कार्ड भुगतान कंपनियों के भुगतान के बारे में बात की। इन कंपनियों ने कहा कि वे स्थानीय डेटा भंडारण पर बहुत पैसा खर्च करेंगे और वे आसानी से इस प्रक्रिया का पालन नहीं कर पाएंगे। 62 कंपनियां नियम का अनुपालन करती हैं 78 भुगतान कंपनियां भारत में काम कर रही हैं, जिनमें से 62 कंपनियों ने भारतीय रिजर्व बैंक के दिशानिर्देशों को मंजूरी दे दी है।

अमेज़ॅन, व्हिट्सप और अलीबाबा जैसी ई-कॉमर्स कंपनियों सहित। आरबीआई अधिक समय देने से इंकार कर देता है उन्होंने आरबीआई को समय सीमा बढ़ाने के लिए मांगा। मिट्टी और विदेशी भुगतान कंपनियों ने वित्त मंत्रालय से इस मामले में हस्तक्षेप करने को कहा। आरबीआई ने स्पष्ट रूप से कहा है कि भुगतान कंपनियों को नई दिशा और दिशा स्वीकार करनी होगी। इन कंपनियों को पहले ही 6 महीने का समय दिया गया था।

 सरकार ने समिति बनाई थी सुझाव ऋण की अंतिम तिथि 10 सितंबर थी, जिसे 30 सितंबर 2018 तक बढ़ा दिया गया था। डेटा सुरक्षा समिति ने जुलाई 2016 में केंद्र सरकार को अपनी रिपोर्ट सौंपी। अर्थव्यवस्था पर असर होगा हालांकि, ब्रैडफोर्ड इंडिया फोरम (बीआईएफ) का कहना है कि अनिवार्य डेटा प्रसार देश के आर्थिक विकास पर असर डाल सकता है। यही कारण है कि सरकार उदारता दिखाना चाहिए।

बीआईएफ के अनुसार, डेटा लोड लागत बोझ में वृद्धि करेगा। इसका अर्थव्यवस्था पर असर हो सकता है। फोरम ने कहा कि बीआईएफ सरकार से डेटा सुरक्षा के अंतिम बिल में अधिक उदारता दिखाने के बारे में सोचना चाहता है।

* क्या आज एटीएम कार्ड बंद होगा ?? सत्य जानें * Rating: 4.5 Diposkan Oleh: Unknown

0 comments:

Post a Comment

'; (function() { var dsq = document.createElement('script'); dsq.type = 'text/javascript'; dsq.async = true; dsq.src = '//' + disqus_shortname + '.disqus.com/embed.js'; (document.getElementsByTagName('head')[0] || document.getElementsByTagName('body')[0]).appendChild(dsq); })();