Saturday, October 27, 2018

केवल इस बैंक में 500 रुपये जमा करके, आपको 8 प्रतिशत ब्याज मिलता है, साथ ही लाभ प्राप्त होता है

देश का सबसे बड़ा बैंक, भारतीय स्टेट बैंक, ने एक नई सुविधा शुरू की है। इस सुविधा के तहत, आप एक बैंक के साथ एक पीपीएफ खाता खोल सकते हैं। आप इसे 500 रुपये की न्यूनतम जमा राशि के साथ खोल सकते हैं। आपको इस पर 8 प्रतिशत ब्याज मिलता है।
                                         
 पीपीएफ क्या है? 
                                       
 सार्वजनिक भविष्य निधि वास्तव में एक सरकारी योजना है। एक छोटी बचत योजना में, आप एक डाकघर के माध्यम से बैंक के साथ खाता खोल सकते हैं। लेकिन आम तौर पर आपको खाता खोलने के लिए बैंक जाना पड़ता है। हालांकि, अब एसबीआई समेत कुछ बैंक आपको इसे ऑनलाइन खोलने की अनुमति देते हैं।
                                       
 पीपीएफ के फायदे 

 आपको सार्वजनिक भविष्य निधि के साथ कई लाभ मिलेगा। सबसे पहले, आप केवल 500 रुपये पर खाता खोल सकते हैं। आपको इस पर 8 प्रतिशत ब्याज मिलता है। इसके अलावा आपको उस राशि की राशि पर ट्रिपल कर लाभ मिलेगा जिसमें आप जमा करते हैं। इसका मतलब है कि जमा राशि पर भी कर की अनुमति होगी। परिपक्वता पर प्राप्त राशि और उस पर अर्जित ब्याज पर कोई कर नहीं होना चाहिए।

 एसबीआई के साथ खाता कैसे खोलें? 

 भारतीय स्टेट बैंक के साथ घर पर इस खाते को खोलने के लिए, आपको एसबीआई नेट बैंकिंग ऐप की आवश्यकता है। यह आपके पीपीएफ खाते को खोल देगा और उसे उस शाखा से लिंक करेगा जिसमें आपका खाता स्थित है। हालांकि, एक पीपीएफ खाता खोलने की पूरी प्रक्रिया ऑनलाइन नहीं है। आप इसे ऑनलाइन खोलने की प्रक्रिया शुरू कर सकते हैं। उसके बाद आपको फॉर्म भरना होगा और एक नया ग्राहक, यानी केवाईसी दस्तावेज लेकर शाखा में जाना होगा। उसके बाद खाता खोलने की प्रक्रिया यहां पूरी की जाएगी।

 इन चीजों को ध्यान में रखें

  एक पीपीएफ खाता खोलते समय, ध्यान रखें कि यह खाता 15 वर्षों के लिए खोला गया है। आप परिपक्वता से पहले इसे रोक सकते हैं लेकिन आप इसे कुछ विशेष परिस्थितियों में बदल सकते हैं। इस खाते में आप एक वर्ष में अधिकतम 1.5 लाख जमा कर सकते हैं। दूसरा, ध्यान रखें कि एक ही पीपीएफ खाता किसी व्यक्ति के नाम पर खोला जा सकता है।

केवल इस बैंक में 500 रुपये जमा करके, आपको 8 प्रतिशत ब्याज मिलता है, साथ ही लाभ प्राप्त होता है Rating: 4.5 Diposkan Oleh: Unknown

0 comments:

Post a Comment

'; (function() { var dsq = document.createElement('script'); dsq.type = 'text/javascript'; dsq.async = true; dsq.src = '//' + disqus_shortname + '.disqus.com/embed.js'; (document.getElementsByTagName('head')[0] || document.getElementsByTagName('body')[0]).appendChild(dsq); })();